Environmentarmy.blogsopt.com मैं आपका स्वागत है एक किसान से एक जवान तक की पूरे सफर को मैं आपको जीवन में मैं जिया हूं जिसको बहुत अच्छी तरह जानता हूं जब मैं रिटायर हुआ उसके बाद देखा कि यहां पर पर्यावरण प्रदूषण का बहुत ज्यादा हो रहा था इसको मैं आप सब के माध्यम से सुधारना चाहता हूं एनवायरमेंटल आर्मी में मैं आपका स्वागत करता हूं और आपका सहयोग भी मांगता हूं जिस प्रकार किसान के बिना देश नहीं जवान के बिना देश नहीं पर्यावरण के बिना विश्व नहीं यह तीनों को अति महत्वपूर्ण मुद्दे हैं जो आपको आगे चलकर बहुत ही जरूरत है यदि आप पर्यावरण में अच्छा काम करते हैं तो आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी और आने वाली जनरेशन भी काफी स्वस्थ रहेगी जिससे आपके द्वारा दिए गए पर्यावरण का बहुत फायदा मिलेगा आने वाले समय में आपके बच्चे और आप भी उसका लाभ उठाएंगे ध्यान दें कि पर्यावरण बचाना बहुत ही आवश्यक है जिस प्रकार आपके देश में किसी भी किसान की जरूरत होती है देश को चला के लिए और उसी प्रकार हम यह मान ले कि विश्व को चलाने के लिए पर्यावरण की बहुत ही जरूरत है यदि पर्यावरण का संतुलन बिगड़ता रहा तो आप इसके परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहें आपने देखा होगा कि बढ़ती जनसंख्या क्षेत्र में काफी आपदाएं आने लगी है जिससे आपको बहुत ही ज्यादा नुकसान होता है हम देखेंगे समाज में कितने अधिक से अधिक नुकसान हो रहे हैं और पर्यावरण का क्या परिणाम हो रहा है गर्मियां बढ़ती जा रही है वाटर लेवल नीचे जा रहा और प्रदूषण भी बढ़ता जा रहा है जिससे लोगों का स्वास्थ्य खराब हो रहा है मैं रविंद्र कुमार आपका स्वागत करता हूं कि आप हमारा साथ दें और आप अपने घर में कही भी खाली जगह तो आप जरुर से जरुर वृक्ष के पौधे लगाए या किचन गार्डिंग करें जिससे पर्यावरण को बहुत ही अच्छा हो सके झते हैं यदि आप यह समझते कि एक पौधे लगाने से क्या पर्यावरण चेंज हो सकता है यह सही है आप के एक पौधे को लगाकर बहुत ही चेंज हो सकता है कि हर व्यक्ति एक पौधे लगाए तो विश्व में पर्यावरण को संतुलित किया जा सकता है लोगों के सहयोग से हो सकता है अपने काम को अच्छी तरह से करते रहे तो वह बहुत ही जरूरी है जिस प्रकार आप संडे को छुट्टियां मनाते हैं उसी प्रकार संडे को एक पौधे लगाने की सोच ले कहीं भी खाली स्थान पर जाकर आप लगाएं और उसको कुछ दिन तक आप देखेंगे कि आपके पौधे हवा और फल दे रहे हैं। मैं उत्तर प्रदेश जिला बस्ती का रहने वाला हूं जो कि मैं एक किसान था 17 साल की उम्र में आर्मी जॉइन कर लिया था और 17 साल तक मैंने नौकरी की उसके बाद मैंने छोड़ दिया और यहां पर आकर देखा जिस प्रकार हमें आर्मी में सिखाया जाता है उस प्रकार समाज नहीं होता है एक आदमी अपने स्वार्थ के लिए किसी का भी गला घोट सकता है क्योंकि अच्छा नहीं होता है हमने अपनी लाइफ में बहुत ही समस्याओं का सामना करना पड़ा समाज ने हमें बहुत ही कम जो कर दिया है लेकिन मैंने हिम्मत नहीं हारी और मैंने यह सोचा कि चलिए कोई बात नहीं समाज ही सिखाता है कैसे चलना है यह मैंने अपने जीवन में लक्ष्य बनाया कि मैं पर्यावरण को संतुलित करने में अहम भूमिका निभाऊंगा जिससे एक समाज को अच्छा मैसेज दे सकूं कि एक जवान भी कितना अच्छा काम कर सकता है और जवान हमेशा अच्छा काम करता रहेगा । ग्राम - रेहरवा पोस्ट- कप्तान गंज जिला - बस्ती RAVINDRA KUMAR (EX-ARMY) news24army@gmail.com Environmentarmy.blogsopt.com